कांग्रेस सरकार ने किया बड़ा फैसला अब देने वाली है महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन जानिए कैसी मिलेगा

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल वितरण योजना 2022| राजस्थान फ्री फोन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

जैसे जैसे समय बड़ता जा रहा है वैसे वैसे हमारा देश डिजिटल होता जा रहा है। आप जिस जगह देखोगे वही आपको digital को बड़ावा दिया जा रहा है। उस कदम पर आगे बढ़ते हुए राजस्थान सरकार ने एक बहुत बड़ी योजना लेकर आई है जिसका नाम मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2022, free smartphone mhukhyamantri yojana, rajashthan govt free mobile yojana 2022, है। इस योजना का लाभ 1 करोड 33 लाख महिलाओं को होगा अगर आप एक महिला है तो आप भी इसका लाभ उठा सकती है।

Mukhyamantri free smartphone yojana 2022 मुख्य तौर पर उन महिलाओं को लाभ देना या डिजिटल सेवा का लाभ देना है जिसको स्मार्टफोन नहीं खरीद सकती ह। मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना का लाभ कैसे मिलेगा, free smartphone yojana 2022 ka labh kisko hoga इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में देंगे जिससे आप भी इसके लिए पात्रता हैं उनमें आते हैं तो इस डिजिटल योजना का लाभ उठा सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं. 

मुख्यमंत्री डिजिटल स्मार्टफोन योजना क्या है |free smartphone digital yojna kya hai 


हमारे परदेश राजस्थान की महिलाएं को सेल्फ डिपेंड बनाने और उनकी डिजिटल की ओर अग्रशर करने के लिए राजस्थान सरकार ने इस डिजिटल योजना को शुरू किया गया है। इस rajasthan Digital free smartphone yojana 2022 के अंतर्गत राजस्थान की चिरंजीवी में आने वाली 1 करोड 33 लाख महिलाओं को फ्री में एंड्रॉयड मोबाइल देने की घोषणा की है और इसके साथ ही 3 साल तक फ्री इंटरनेट की सुविधा भी महिलाओं को मिलेगी। इससे महिलाए खुद को डिजिटल की ओर बढ़ाएंगी , इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को भी शुल्क देने की जरूरत नहीं है ये योजना बिलकुल फ्री है। मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल डिजिटल योजना 2022 की घोषणा 22-23 के बजट सत्र में पेश किया है। माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत सरकार ने इसकी शुरुआत की है। इसका मेन उधेशय महिलाएं को सभी सरकारी योजनाओं से अवगत करवाना है। 
Mukhyamantri digital yojna 2022
मुख्य्मंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना 2022

मुख्यमंत्री डिजिटल योजना 2022 के लाभ 


Mukhyamantri digital yojna 2022 में लाभ महिलाओं को होगा ये योजना सिर्फ महिलाओं के लिए शुरू की गई है। जिसके कुछ लाभ महिलाओं की होने वाले हैं।

  1. इसमें आपको 3 साल तक इंटरनेट सेवा मुफ्त मिलेगी।
  2. इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को smartphone मिलेगा जो android होगा।
  3. इस योजना के तहत आपको मोबाइल लेने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  4. इसका लाभ राजस्थान की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं की फायदा होगा 

Mukhyamantri digital yojana 2022 का लाभ उठाने के लिए पात्रता 


इसका लाभ उठाने के लिए इस योजना में कुछ पात्रता पूरी होने पर ही आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। जिनका जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ राजस्थान की महिलाएं उठा सकती है।
  • जो महिलाएं चिरंजीवी परिवार में आती हैं उनको इस योजना का लाभ मिलेगा। 
  • राजस्थान की 1 करोड 33 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Mukhymantri digital yojna 2022 का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो चिरंजीवी परिवार में आती है। उनको राजस्थान गहलोत सरकार free smartphone phone मुहैया करवाएगी और उसके साथ साथ उनको 3 साल तक फ्री में इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2022 में अपना नाम कैसे देखें 


अगर आप भी मुख्य्मंत्री digital yojna 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं इसके लिए जो आपको हमने पात्रता बताई है। अगर आप उस पात्रता को पूरा करते हैं तो आप अपना नाम इस yojana में देख सकते हैं mukhyamantri digital yojna 2022 में अपना नाम कैसे चेक करें? इसकी जानकारी आपको नीचे कुछ स्टेप्स में समझाएंगे। जिसको आप फॉलो करके आसानी से अपना नाम इस योजना में देख सकते हैं। 

स्टेप्स#1mukhyamantri digital yojna 2022 में अपना नाम चेक करने के राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट या मुख्यमंत्रि डिजिटल योजना 2022 name check इस पर क्लिक करना है। 

स्टेप्स#2- उसके बाद जब आप इस लिंक पर क्लिक करोगी तो आपके सामने registration का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

स्टेप्स#3- जब आप registration के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर भरने हैं।

स्टेप्स#4- उसके बाद आपको search का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

स्टेप्स#5- उसके बाद आपको एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें आपका नाम, पिता का नाम नाम और आप eligibility status दिखाई देगा 

स्टेप्स#6- अगर आपकी eligibility status के आगे yes का ऑप्शन आ रहा है तो इसका मतलब आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आप इस प्रकार से अपना नाम मुख्य्मंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना 2022, में अपना नाम देख सकते हैं। लेकिन याद रहे उससे पहले आपको अपना नाम चिरंजीवी योजना में देखना है। अगर आपका नाम चिरंजीवी योजना में तो उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

Note- अभी राजस्थान फ्री स्मार्ट फोन योजना 2022, की घोषणा हुई है अभी इसकी शुरूआरत नही हुई है। लेकिन जल्दी इसका लाभ महिलाओं को मिलने लगेगा। 

Rajasthan free smartphone yojana 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज 


मुख्य्मंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना का लाभ उठाने के किए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत आपको पड़ते है। जिसकी बारे में आपके पास जानकारी होना जरूरी है। की mukhymantri digital yojna 2022 के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए? तो चलिए आपको बताते हैं।
  1. इस योजना का लाभ उठाने वाले महिला राजस्थान की इस्थाइ निवासी होनी चाहिए।
  2. आधार कार्ड
  3. निवास स्थान प्रमाण पत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. चिरंजीवी योजना कार्ड
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. राशन कार्ड
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी 

अगर आप एक राजस्थान की चिरंजीवी योजना में आती है तो आपको ऊपर बताए गए दस्तावेज तयार रखने है। जिससे जैसे हि इस योजना को शुरू करें आप इसका लाभ तुरंत उठा सके.

FAQ mukhymantri digital yojna 2022

Q1- क्या इस योजना का लाभ केवल चिरंजीवी योजना में जुड महिलाओ को ही होगा?
Ans- जी हां अगर आप चिरंजीवी योजना में आती है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकती ह।

Q2- राजस्थान डिजिटल योजना 2022 कौनसे बजट में पेश किया गया है?
Ans- इस योजना को बजट सत्र 2022-23 में पेश किया गया है।

Conclusion- राजस्थान सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को आत्मनीभर और सशक्त बनाने के लिए mukhyamantri digital yojna 2022, की शुरूआत की जिसमें राजस्थान की 1 करोड 33 लाख महिलाओं को निशुल्क स्मार्ट फोन दिया जाएगा जिसके लिए लोई पैसा नही लेगी। इस योजना को गहलोत सरकार ने पारित किया है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Privacy polocy
Accept !